पंचकूला/चंडीगढ़। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि पंचकूला जिला हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व पंजाब का केंद्र बिंदु है और भविष्य की जरूरतों को देखते हुए घग्गरपार के सेक्टरों में इसे शिक्षा और लॉजिस्टिक हब के रूप में विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने शनिवार को पंचकूला के सेक्टर-एक में 26 करोड़ की लागत से निर्मित 4 मंजिला बहुउद्देशीय पार्किंग एवं लघु सचिवालय के भवन भाग-2 का उद्घाटन किया और लोगों को संबोधित करते हुये जानकारी दी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पंचकूला से सीधा एयरपोर्ट तक नयी सड़क के निर्माण के लिए सर्वे किया जा रहा है, जिसके लिए हरियाणा व पंजाब के मुख्य सचिवों की बैठक भी हुई है।

  उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 10 वर्षों के कार्यकाल में जितने कार्य नहीं हुए हैं, उतने हमने तीन वर्षों में कर दिये हैं। मुख्यमंत्री की 3600 घोषणाओं में से 2700 घोषणाएं या तो पूरी हो चुकी हैं या उन पर कार्य चल रहा है। हर महीने वे स्वयं व्यक्तिगत रूप से सीएम घोषणाओं की समीक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार कम हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का बजट पहली बार एक लाख 10 हजार करोड़ तक पहुंचा है जो प्रदेश के विकास का दर्शाता है।

मोरनी व मेवात को पिछड़ा क्षेत्र माना जाता है, लेकिन मोरनी में पर्यटन, हर्बल खेती, जल संरक्षण की योजनाएं शुरू करने की संभावना है।

बरवाला उप तहसील भवन का उद्घाटन 

सीएम मनोहर लाल ने इस अवसर पर 2 करोड़ की लागत से बरवाला में बना उप-तहसील भवन और गढ़ी कोटाहा में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन किया। इसके अलावा ओद्यौगिक क्षेत्र भाग-2 में बनने वाले हरियाणा राज्य परिवहन निगम की कार्यशाला का शिलान्यास किया।

फ्लैट बनाने की मांग

इस अवसर पर विधायक ज्ञान चन्द गुप्ता ने मुख्यमंत्री से सार्वजनिक निजी सहभागिता तर्ज पर फ्लैट बनाने की मांग भी की, ताकि पंचकूला को स्लम फ्री बनाया जा सके। उन्होंने पंचकूला के लिए विशेष अधिकारी नियुक्त करने की मांग भी की, जिससे सरकार के स्वच्छ हरियाणा के मिशन को सफल बनाया जा सके और पंचकूला को स्मार्ट सिटी बनाया जा सके।

हाईटेक रोडवेज वर्कशॉप का होगा निर्माण

परिहवन मंत्री कृष्णलाल पंवार ने इस अवसर पर कहा कि पंचकूला के ओद्यौगिक क्षेत्र फेज-2 में 16 करोड़ की लागत से एक हाईटेक रोडवेज वर्कशॉप का निर्माण होगा। इसमें 60 बसों की एक साथ मरम्मत करने की व्यवस्था होगी। पंवार ने चंडीगढ़ के हरियाणा रोडवेज के महाप्रबंधक आशुतोष राजन को पंचकूला डिपो महाप्रबंधक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपने की घोषणा भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *