अंबाला। स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि व्यक्ति के जीवन का सही लक्ष्य शांति और आनन्द की प्राप्ति है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आत्मा और परमात्मा का मिलन जरूरी है और यह मिलन तभी संभव है, जब व्यक्ति काम, क्रोध, लोभ, मोह, अंहकार जैसी रूकावटों से उपकर उठकर व्यक्तिगत हितों की बजाए मानव कल्याण के लिए कार्य करे।

विज आज सैनी भवन अंबाला शहर में अमृत भवन के 8वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में विश्व जागृति मिशन द्वारा आयोजित सुधांशु जी महाराज के प्रवचनों की अमृत वर्षा कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि युगों से व्यक्ति शांति और आनन्द की तलाश में भटक रहा है लेकिन सही मार्ग न अपनाने के कारण इस लक्ष्य से सदैव दूर रहा है। उन्होंने कहा कि ज्ञान ही एक ऐसा माध्यम है, जो व्यक्ति को मानव कल्याण के माध्यम से जीवन में बुराईयों का त्याग करके सदगुण अपनाने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि ज्ञान का मार्ग अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के क्षेत्र में सुधांशु जी महाराज सराहनीय भूमिका अदा कर रहे है।

गुरूदेव सुधांशु जी महाराज ने अपने प्रवचनों में कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने मस्तिष्क में अमूलय विचारों का संग्रह करके ही अमूलय बन सकता है। उन्होनें कहा कि हर व्यक्ति को गीता का अध्ययन आवश्य करना चाहिए क्योंकि गीता आदर्श जीवन जीने की प्रेरणा देती है और गीता में जीवन की हर समस्या का समाधान निहित है। उन्होंने कहा कि गीता के 12वें अध्याय में जीवन के आठ अमृतरूपी सदगुणों का जीक्र किया गया है और उनके अनुरूप जीवन धारण करके व्यक्ति जटिल समस्याओं, तनाव भरे जीवन से छुटकारा पा सकता है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति में दिव्य गुण होते है लेकि न भौतिकवाद की दौड़ में यह गुण दबकर रह जाते हैं। उन्होनें कहा कि व्यक्ति का जीवन उसकी संगत से निर्धारित होता है और जीवन में सदगुण प्राप्त करने के लिए महापुरूषों, साधू-सन्तों की संगत करना जरूरी है। उन्होने कहा कि सभी धर्म व्यक्ति को मानव सेवा, ईमानदारी की कमाई करने, जरूरतमन्द की सहायता करने और मन में दया धारण करने का उपदेश देते है और इन गुणों को जीवन में धारण करके व्यक्ति दिव्य पदवी प्राप्त कर सकता है।
इस मौके पर भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन लाल कुमार, प्रार्षद दिनेश गोयल, केके आनन्द, विश्व जागृति मिशन के संरक्षक जितेन्द्र कुमार, प्रधान अनिल नैययर, वरिष्ठ उप प्रधान विजय महाजन, उप प्रधान एसएल बिन्दल, महा सचिव एसपी गोयल, यमुनानगर जिला के अध्यक्ष डीडी कम्बोज, सचिव डॉ. एमपी मोहला, कोषाध्यक्ष एम एल गेरा, संगठन मंत्री देसराज नागपाल, दान सहयोगी अधिकारी विमल बत्तरा, सचिव जीवन संनचेतना अशोक अग्रवाल, प्रचार सचिव बलित नागपाल, सतीश गुप्ता, आर सी शर्मा सहित कार्यकारिणी अन्य सदस्य व बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। इस अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए जलपान का लंगर लगाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *