हरियाणा के चर्चित आईएएस अधिकारी अशोक खेमका का एक और तबादला हो गया है। खेमका को खेल और युवा मामलों के विभाग का प्रिंसिपल सेक्रटरी बनाया गया है। इस विभाग के मंत्री अनिल विज हैं। राज्य में कुल 13 आईएएस का तबादला किया गया है जिसमें खेमका का भी नाम है।

 परंतु लगता है कि खेमका अपने इस तबादले से खुश नहीं हैं। उन्होंने लिखा है कि स्वार्थी तत्वों की जीत हो गई है। अपने तबादले की खबर के बाद अशोक खेमका ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि कई सारे कामों की तैयारियां की थीं और अचानक एक और तबादले की खबर मिल गई। एक बार फिर आपातकालीन लैंडिंग हो गई है और निहित स्वार्थों की जीत हो गई। लेकिन यह अस्थायी है और काम नए उत्साह और ऊर्जा के साथ जारी रहेगा।

खेमका की गिनती भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने वाले नौकरशाहों में होती है। अशोक खेमका की पहली पोस्टिंग 1993 में हुई थी। 1991 बैच के आईएएस खेमका के कई तबादले ऐसे हुए हैं जहां वे एक महीने भी नहीं रह सके। अपने उन्होंने अलग-अलग विभागों में 8 ऐसी पोस्ट संभालीं, जो एक महीने या उससे भी कम की रहीं है।

  खट्टर सरकार ने शीर्ष प्रशासनिक अमले में आखिरकार फेरबदल कर दिया। रविवार रात जारी की गयी 13 वरिष्ठ आईएएस अफसरों की ट्रांसफर सूची में सबसे अहम बदलाव विजिलेंस और गृह विभाग में हुआ है, जिन्हें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर खुद संभाल रहे हैं। सीएम खट्टर ने डीएस ढेसी से विजिलेंस विभाग लेकर नवराज संधू  को अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) विजिलेंस की जिम्मेदारी दे दी है। इसके अलावा साकेत कुमार  को विशेष सचिव (गृह) लगाया है। यह पद अभी तक गीता भारती के पास था।

खेल और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के विभागों में भी 3 अफसरों को बदल दिया गया है। अशोक खेमका को सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग से हटाकर खेल और युवा मामलों का प्रिंसिपल सेक्रेटरी लगा दिया गया है। उनकी जगह सुमिता मिश्रा  को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अलावा मत्स्य विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। खेल और युवा मामलों का प्रभार अभी तक केके खंडेलवाल के पास था। मेडिकल एजुकेशन विभाग का निदेशक शालीन को बनाया गया है, यह पद साकेत कुमार के पास था।

इनके अलावा सुनील गुलाटी को सीएमडी मिनरल्स के अलावा सेंट्रल स्कीम्स का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। धीरा खंडेलवाल  को कल्चरल व आर्काइव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। ज्योति अरोड़ा को तकनीकी शिक्षा का अतिरिक्त प्रभार और पंकज अग्रवाल को सप्लाई डिस्पोजल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

शेखर विद्यार्थी को एमडी हैफेड का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है, जबकि चंद्रशेखर को विशेष सचिव स्थापना का अतिरिक्त प्रभार और भूपेंद्र सिंह  विशेष सचिव वित्त का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।  गीता भारती को निदेशक अनुसूचित जाति जनजाति और कल्याण निगम नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *