न्यायिक अधिकारी और अधिवक्ता जरूरतमंद लोगों के प्रति दिखाएं संवेदनशीलता

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय बिल्डिंग कमेटी के चेयरमैन न्यायाधीश सूर्याकांत ने आज न्यायिक परिसर अंबाला शहर में बार एसोसिएशन द्वारा निर्मित सम्पर्क मार्ग का उद्घाटन किया। न्यायिक परिसर और बार चैम्बर्स को जोडऩे वाले बनाए गए इस मार्ग पर एसोसिएशन के अध्यक्ष रोहित जैन व सदस्यों द्वारा लगभग 4 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है। यह मार्ग बनने से न्यायालय की प्रथम व दूसरी मंजिला से न्यायालय में जाने के लिए सुगम मार्ग उपलब्ध होगा। 


न्यायाधीश सूर्याकांत ने इस अवसर पर कहा कि समाज के आम व्यक्ति की न्याय के लिए अंतिम उम्मीद न्यायपालिका है। ऐसे लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए न्यायिक अधिकारियों के साथ-साथ अधिवक्ताओं को भी संवेदनशीलता बरकरार रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय भवन समिति द्वारा प्रदेश के सभी न्यायिक परिसरों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और इसमें राज्य सरकार का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इस समय विभिन्न न्यायालयों में 99 कोर्ट रूम और न्यायिक अधिकारियों के 120 आवासीय भवन बनाने का कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि देशभर में हरियाणा ऐसा राज्य है, जहां अन्य प्रदेशों की तुलना में न्यायिक परिसरों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हैं।


उन्होंने न्यायिक परिसर में सुरक्षा प्रबन्धो पर बोलते हुए कहा कि यह कार्य पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय की सुरक्षा समिति द्वारा देखा जाता है और पुलिस व प्रशासन के सहयोग से आवश्यकता अनुसार आवश्यक कदम भी उठाए जाते हैं। उन्होंने सुरक्षा मामले को लेकर अम्बाला बार एसोसिएशन द्वारा प्राइवेट एजेंसी के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे लगवाने और सुरक्षा नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि वे प्रदेश के अन्य बार एसोसिएशनों को भी ऐसे कदम उठाने के लिए प्रेरित करेंगे। बार एसोसिएशन अम्बाला द्वारा लिटिगेंट हाल और युवा अधिवक्ताओं के लिए अतिरिक्त चैम्बरों के निर्माण के लिए स्थान उपलब्ध करवाने की मांग पर उन्होंने कहा कि इसके लिए स्थान की उपलब्धता के लिए समीक्षा करवाई जाएगी और पर्याप्त स्थान होने पर इस मांग को विशेष प्राथमिकता पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बार एसोसिएशन चैम्बरों में विद्युत आपूर्ति के लिए सौलर पैनल की मांग को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है और जल्द ही यह कार्य आरम्भ हो जाएगा।
अम्बाला सेशन डिवीजन के इंस्पेक्टिंग जज और पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जितेन्द्र चौहान ने अंबाला बार एसोसिएशन की सराहना करते हुए कहा कि देश भर की प्राचीन बार एसोसिएशनों में शामिल इस एसोसिएशन की एक विशेष गरिमा है। इस एसोसिएशन के सदस्य रह चुके कईं अधिवक्ताओं ने वरिष्ठ न्यायाधीश, राजनैतिक और समाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं।
बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रोहित जैन ने बार चैम्बरों में सौलर पैनल की मांग को पूरा करने के लिए न्यायाधीश सूर्याकांत और जितेन्द्र चौहान का आभार व्यक्त किया। उन्होंने लिटिगेंट हाल और अतिरिक्त चैम्बरों के लिए स्थान उपलब्ध करवाने की मांग भी रखी। 
इस मौके पर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रोहित जैन, एडवोकेट किरण बाला जैन, सरताज सिंह और अनिल कौशिक ने न्यायाधीश सूर्याकांत तथा एडवोकेट मदन गोपाल, दलजीत सिंह पूनिया और कंवर चौहान ने न्यायाधीश जितेन्द्र चौहान को स्मृति चिन्ह भेंट किया। बार एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्यों ने अध्यक्ष रोहित जैन की सराहनीय सेवाओं के लिए एसोसिएशन की ओर से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। 
इस अवसर पर जिला सत्र न्यायाधीश विक्रम अग्रवाल, सत्र न्यायाधीश नीलिमा सांगला, उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़, पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, एसडीएम सुभाष चन्द्र सिहाग, तहसीलदार टी.आर. गौतम, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रोहित जैन, सचिव हरिन्द्र मान, किरण बाला जैन, डी.एस. पूनिया, कंवर चौहान, नम्रता गौड सहित बार एसोसिएशन के अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *