चंडीगढ़। चीन के उद्यमियों ने हरियाणा में औद्योगिक आधारभूत संरचना, औद्योगिक मशीनरी, इस्पात उद्योग, इलेक्ट्रॉनिक व ऑटोमोबाइल क्षेत्र में औद्योगिक निवेश के लिए रूचि व्यक्त की है। 

आज नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में चीन के हेबे प्रांत के वाइस गवर्नर वांग शाओडूंग के नेतृत्व में चीन के एक प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल  के साथ बैठक कर हरियाणा में औद्योगिक निवेश के संदर्भ में विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की। 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चीनी प्रतिनिधिमंडल के साथ चर्चा करते हुए कहा कि विदेशी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा सरकार ने नीतिगत परिवर्तनों को क्रियान्वित किया है। चीनी उद्यमियों ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस के दृष्टिगत द्वितीय स्थान पर पहुँचने पर हरियाणा की प्रशंसा करते हुए कहा कि औद्योगिक निवेश के लिए भारत में हरियाणा उनके लिए सर्वाधिक प्राथमिकताओं वाला अनुकूल क्षेत्र है। 
वाइस गवर्नर वांग शाओडूंग ने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए हरियाणा में किए गए कार्यों के परिणामस्वरूप उद्यमियों व निवेशकों के लिए उत्पन्न हुए अवसरों में चीन के निवेशकों को भी बेहतर अवसर मिल रहे हैं। चीन के हेबे प्रांत व हरियाणा में काफी समानताएँ हैं। दोनों प्रांतों की स्थिति राजधानियों के निकट होने के परिणामस्वरूप यहाँ औद्योगिक निवेश की प्रक्रिया काफी तेज है। चीनी, विशेषकर हेबे प्रांत के उद्यमियों की हरियाणा में औद्योगिक निवेश करने में गहरी रूचि है। उन्होंने औद्योगिक आधारभूत संरचना, इस्पात उद्योग, औद्योगीक मशीनरी व कांच उद्योगों में निवेश में रूचि व्यक्त की। 
चीनी प्रतिनिधिमंडल में शामिल चाइना फॉरच्यून लैंड डेवलपमेंट इंटरनेशनल के चेयरमैन लिआंग वेनतरो ने कहा कि निवेश के लिए भारत में हरियाणा प्रदेश उनके लिए सर्वाधिक प्राथमिकताओं वाला क्षेत्र है। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक व ऑटोमोबाइल क्षेत्रों में निवेश के लिए रूचि व्यक्त की। हरियाणा में औद्योगिक निवेश की दिशा में हेबे प्रांत की सरकार व चीन की केंद्र सरकार से भी पर्याप्त सहयोग मिल रहा है। 
चीनी प्रतिनिधिमंडल के साथ चर्चा के दौरान हरियाणा राज्य औद्योगिक व आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबंधन निदेशक राजा शेखर वुंडरू, हरियाणा के प्रधान स्थानीय आयुक्त आनंद मोहन शरण, हरियाणा निवेश प्रोन्नति परिषद के चेयरमैन अश्विन जौहर व उद्योग विभाग के निदेशक अशोक सांगवान भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *