हरियाणा के स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने अम्बाला छावनी के नवनिर्मित सिविल अस्पताल में रिजनल कैंसर ट्रसरी सेंटर के निर्माण के लिए एचएलएल इंफ्राटेक सर्विसिस लिमिटेड (भारत सरकार का उद्यम) के प्रतिनिधियों को 15 महीने में अस्पताल के निर्माण कार्य को पूरा करने बारे विस्तृत चर्चा की। इससे पहले उन्होंने एक बैठक कर कैंसर अस्पताल के निर्माण कार्यों के बारे में सम्बन्धित जिला अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश भी दिए।

 फोटो कैप्शन:स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा अम्बाला छावनी में रिजनल कैंसर ट्रसरी सेंटर के निर्माण सम्बन्धी कार्यों बारे अधिकारियों के साथ निरीक्षण करते हुए।

 इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा, उपायुक्त अम्बाला श्रीमती शरणदीप कौर बराड़, कैटोंनमैंट बोर्ड के सीईओ विशाल कालिया, स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक सतीश अग्रवाल, निदेशक डा. आदित्य विशेष तौर पर मौजूद रहे। 
विज ने बैठक के दौरान बताया कि अम्बाला छावनी के नवनिर्मित सिविल अस्पताल में 45 करोड़ रुपए की लागत से रिजनल कैंसर ट्रसरी सेंटर की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस निर्माण कार्य के लिए मिनीस्ट्री ऑफ हैल्थ की विंग एचएलएल से इस बारे एमओयू साईन हो चुका है तथा 15 मास के अंदर कैंसर अस्पताल का निर्माण किया जाएगा।
 इस मौके पर उन्होंने अस्पताल में अन्य निर्माण कार्यों के बारे में जैसे लिफ्ट, रैम्प, मैडिकल गैस पाईपलाईन, रोड़ व पार्किंग, ग्राउंड फ्लोर, फ्स्र्ट फ्लोर, सैकेंड फ्लोर, थर्ड फ्लोर, फोर्थ फ्लोर, ए.सी. डक्टिंग, सीलिंग इत्यादि किए जाने बारे भी विस्तार से जानकारी लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को इन कार्यों को समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि अब तक उत्तरी क्षेत्र में पीजीआई चंडीगढ़ को छोडकर इस तरह के सेंटर की सुविधा उपलब्ध नही है और कैंसर के मरीजों को इलाज के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों में जाना पड़ता है। उन्होंने बताया कि इस सेंटर के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा बजट की प्रथम किस्त पहले ही उपलब्ध करवा दी गई है जबकि निर्माण लागत का 60 प्रतिशत केन्द्र और 40 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
इसके उपरांत स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा ने एचएलएल की टीम व जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बनाए जाने वाले कैंसर अस्पताल में किए जाने वाले कार्यों बारे चर्चा की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्माण कार्य से पहले जो भी औपचारिकताएं या कैंसर अस्पताल वाली जगह पर कोई भी आवश्यक कार्य करना है, उसे भी समय रहते पूरा करें। 
इस मौके पर सिविल सर्जन डा. विनोद गुप्ता, एसडीएम अम्बाला छावनी सुभाष चन्द्र सिहाग, एचएलएल के प्रमुख अभियंता आर.एस. रैना, डा. राकेश बाली, एसएमओ पूजा, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता, कार्यकारी अभियंता डी.डी. कम्बोज, बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *