उपायुक्त ने वार्तालाप का किया शुभारम्भ।

जन संचार के विद्यार्थियों ने भी की भागीदारी। 

अम्बाला। उपायुक्त श्रीमती शरनदीप कौर बराड़ ने कहा कि आज जन के बीच मीडिया की बडी विश्वसनीयता है। मीडिया केवल सूचनाएं पहंचाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि अपनी काबिलियत से विभिन्न परिस्थितियों का सामना करते हुए सफल हुए लोगों की उपलब्धियों को भी जनता तक पहुंचाकर एक प्रेरणा देने का काम कर रहा है। सरकार द्वारा क्रियान्वित की गई योजनाओं को मीडिया के माध्यम से बेहतर तरीके से पहुंचाया जा सकता है। वे आज अम्बाला शहर में आयोजित ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर सूचना प्रवाह हेतू सरकारी सूचना प्रणाली तथा स्थानीय मीडिया मध्य वार्तालाप कार्यक्रम में  बतौर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रही थी। यहां पहुंचने पर विभाग के सहायक निदेशक हेमंत चौहान ने मुख्य अतिथि का पुष्प गुच्छ व स्मृति चिन्ह देकर उनका अभिनंदन किया। यह कार्यक्रम केन्द्र सरकार पत्र सूचना कार्यालय द्वारा आयोजित करवाया गया। 

उपायुक्त ने विभाग द्वारा इस वार्तालाप का आयोजन करवाए जाने पर विभाग का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रैस इन्फोरमेशन ब्यूरो और लोकल मीडिया में बेहतर तालमेल हो इसके लिए इस वार्तालाप का आयोजन किया जाना काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि मीडिया एक ऐसा सशक्त माध्यम होता है जो विभिन्न परिस्थितियों का सामना करते हुए आम जनमानस के हित के लिए कार्य करता है वहीं सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने विशेष ग्रामीण स्तर पर पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इन योजनाओं को और बेहतर तरीके से पहुंचाया जा सके इसके लिए विभाग द्वारा वार्तालाप का आयोजन करवाया जा रहा है। उन्होंने मीडिया कर्मियों से आहवान किया कि वे अपने कत्र्तव्य और जिम्मेवारी को और बेहतर तरीके से निभाते हुए सरकार की विभिन्न विभागों की  योजनाओं को जनता तक पहुंचाए क्योंकि समाचार पत्रों के माध्यम से जो छाप मीडिया द्वारा छोडी जाती है उसका परिणाम भी जल्द आता है। मीडियाकर्मी सरकार की योजनाओं, उद्देश्यों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें ताकि ग्राउंड स्तर से जुडे लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिलवाया जा सके। उन्होंने इस मौके पर बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, डिजीटल इंडिया, स्वच्छता ही सेवा, कैशलेस ट्रांजैक्शन सहित अन्य योजनाओं को उद्देश्य के साथ जनता तक पहुंचाने के लिए आहवान किया। 
इस अवसर पर विभाग के सहायक निदेशक हेमंत चौहान ने मुख्य अतिथि का यहां पहुंचने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विभाग द्वारा अभी तक हरियाणा प्रदेश में 6 वार्तालाप कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है जिसमें मीडिया कर्मियों के साथ वार्तालाप करके केन्द्र व प्रदेश सरकार की अनेकों योजनाओं को जनता तक पहुंचाने सहित ग्रामीण स्तर तक पहुंचे इसके लिए कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने इस मौके पर पीवीआई द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। वर्कशाप के दौरान आर्य गल्र्ज कालेज से आए प्रो0 शशि धमीजा ने महिला सशक्तिकरण, राजकीय कालेज अम्बाला छावनी की सहायक प्रो0 डा0 राजिन्द्र कौर ने मीडिया की महत्वता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 
इस अवसर पर डीआईपीआरओ नीरज कुमार, विभाग से अहमद खान, कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से सहायक प्रो0 अशोक कुमार, साहित्यकार रतन सिंह ढिल्लो सहित मास कम्यूनिकेशन के विद्यार्थी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *