हरियाणा में कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयत्र की स्थापना व परिचालन के लिए हरियाणा सरकार व जेबीएम समूह के मध्य एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ। परियोजना में जेबीएम समूह कुल 176.87  करोड़ रूपये निवेश करेगा। 

 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में समेकित ठोस कचरा प्रबंधन के विकास की दिशा में यह सयंत्र एक नए युग का सूत्रपात है व कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्रों की स्थापना को विस्तार दिया जाएगा।
          मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में कलस्टर आधारित स्थापित किए जाने वाले 14  कचरा निस्तारण संयंत्रों में वेस्ट टू एनर्जी आधारित 04 सयंत्र व वेस्ट टू कंपोस्ट आधारित 10 सयंत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नए भारत के निर्माण की दिशा में स्वच्छ भारत अभियान के सभी कार्यक्रमों को समयबद्ध रूप से कार्यरूप दिया जा रहा है।

       समेकित ठोस कचरा प्रबंधन के विकास की दिशा में    हरियाणा के सोनीपत कलस्टर में कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयत्र की स्थापना के लिए मंगलवार को नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में हरियाणा सरकार व  जेबीएम समूह के मध्य एक  समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ। कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयत्र के लिए हरियाणा सरकार द्वारा 18.5 एकड भूमि उपलब्ध कराई गई है।कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयत्र प्रतिदिन 500 टन कचरा का निस्तारण व 05 मैगावाट विद्युत उत्पादन भी करेगा।

    जेबीएम एनवायरनमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सोनीपत कलस्टर में स्थापित किए जा रहे इस कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयत्र में सोनीपत ,गन्नौर , समालखा व पानीपत  क्षेत्रों के कचरे का  समुचित रूप से निस्तारण किया जाएगा। इस कचरा निस्तारण  विद्युत उत्पादन संयत्र परियोजना के लिए जेबीएम समूह द्वारा यूरोप की 30 वर्षों के अनुभव वाली कंपनी इकोलाॅग लिमिटेड की सेवाएँ ली जाएंगी।परियोजना में क्षेत्रों से घर- घर से कूडे-कचरे का उठान, ढुलाई, कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयत्र की स्थापना व परिचालन शामिल है।

      हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने इस कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयत्र के निश्चित समयावधि में प्रारंभ होने की अपेक्षा करते हुए ठोस कचरा प्रबंधन के साथ तरल कचरा प्रबंधन पर की आवश्यकता पर बल दिया। परियोजना के समझौता ज्ञापन पर जेबीएम ग्रुप के  चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री एस के आर्य की उपस्थिति में हस्ताक्षर हए। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद मोहन शरण ने सोनीपत कलस्टर मे स्थापित किए जा रहे कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयत्र परियोजना के महत्व पूर्ण बिंदूओं पर जानकारी दी।

     समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए जाने के दौरान विधायक श्रीमती रोहिता रेवडी, विधायक श्री महिपाल ढांडा,शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक श्री नीतिन यादव,

इकोलाॅग लिमिटेड की भारतीय इकाई के निदेशक श्री राॅबर्ट जैन, जेबीएम के अध्यक्ष श्री विनय महेश्वरी व जेबीएम के कार्यकारी निदेशक श्री निशांत आर्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *