चंडीगढ़/शहजादपुर। हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने आज शहजादपुर में आयोजित मेगा शिविर में भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड हरियाणा के लगभग 600 पंजीकृत श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत 51 लाख रुपये की राशि वितरित की।

      नायब सैनी ने बताया कि इसमें मुख्यमंत्री महिला निर्माण श्रमिक सम्मान योजना, औजार हेतु अनुदान, मुख्यमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना, कन्यादान योजना, सिलाई मशीन, साईकिल खरीद की अदायगी, बच्चों को छात्रवृति का लाभ तथा पैंशन आदि योजनाओं के तहत लाभ दिया गया है। 

श्रम मंत्री ने बताया कि श्रम कल्याण बोर्ड द्वारा 23 जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिनमें दिव्यांग पैंशन को 300 से बढाकर 3000 रुपये तक किया गया है। कन्यादान सहायता राशि को शादी से तीन दिन पहले दिये जाने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड में पंजीकृत 60 हजार महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी के हाथों से वितरित करवाई जाएगी। इसके अलावा श्रमिकों को सस्ती दर पर मात्र 10 रुपये में कैंटीन में भोजन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 6 जिलों में कैंटीन खोली जा रही है। 

इस अवसर पर सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार को तीन साल का समय पूरा हो गया है और इस अवधि के दौरान 103 के लगभग जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू किया गया है। केन्द्र सरकार ने भी श्रमिकों के कल्याण के लिए नये नियम एवं योजनाएं बनाई है जिनमें ईएसआई सुविधा, श्रमिक महिलाओं को 26 सप्ताह का अवकाश, दूसरे बच्चे पर 12 सप्ताह का अवकाश आदि क्रांतिकारी कदम उठाये गये है। 
मुख्य संसदीय सचिव श्याम सिंह राणा ने कहा कि इस प्रकार के मैगा शिविरों से श्रमिकों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचार एवं पदचिन्ह्नों पर चलते हुए पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति के कल्याण के लिए काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *