अंबाला।  मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने, एसडीएम कार्यालयों में ई-दिशा केन्द्रों पर स्टैण्र्ड ऑप्रेटिग सिस्टम लागू करने सहित अन्य योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिला प्रशासन की सराहना की है। 

डॉ  राकेश गुप्ता आज विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या, गैर कानूनी गर्भपात, नशीली दवाईयो की धरपकड़ तथा महिलाओं और बच्चों के यौन शोषण से सम्बधिंत पॉस्को एक्ट व अन्य योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि अंबाला जिला में उपायुक्त प्रभजोत सिंह के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए अंबाला जिला के साथ-साथ प्रदेश के अन्य जिलों, उत्तर प्रदेश और पंजाब राज्यों में जाकर भी सफलतापूर्वक रेड की है। इसके अलावा पकड़े गए अभियुक्तों को सजा दिलवाने के लिए न्यायालय में भी प्रभावी तरीके से पैरवाई की जा रही है। उन्होने इस मामले में गुरुग्राम सहित प्रदेश के कई अन्य जिलों मेें ढिली कार्यवाही पर नाराजगी भी व्यक्त की। 

प्रधान सचिव ने कहा कि अंबाला जिला के अंबाला शहर, अंबाला छावनी और नारायणगढ़ उपमण्डलों में स्थापित ई-दिशा केन्द्रों पर वाहन पंजीकरण, चालक लाईसेंस व अन्य सेवाओं के लिए स्टैण्र्ड ऑप्रेटिग सिस्टम भी सराहनीय तरीके से लागू किया गया है। उन्होनें अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 15 अगस्त तक जिला के शहरी क्षेत्रों को भी खूले में शौच मुक्त बनाने के लिए टीम भावना से कार्य करें और इस लक्ष्य को हासिल करे ताकि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार 30 सितम्बर तक पूरे प्रदेश को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जा सके। 
डॉ राकेश गुप्ता ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को बेसहारा पशुओं की समस्या के प्रभावी समाधान के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि वे 30 जून तक इस लक्ष्य को हासिल करें। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में समस्या आ रही है वहां स्थानीय लोगों को विश्वास में लेकर समस्या का समाधान करें। इसके अलावा आज की वीडियो कॉन्फ्रैसिंग में अटल सेवा केन्द्रों, ग्राम सचिवालयों, राजस्व से संबंधित लंबित मामलों के निपटान सहित विशेष प्राथमिकता के अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा की गई।
वीडियो कॉन्फ्रैसिंग में उपायुक्त प्रभजोत सिंह, निगम आयुक्त सत्येन्द्र दूहन, एसडीएम मोनिका गुप्ता, सुभाष चन्द्र सिहाग, सतेन्द्र सिवाच, निगम के संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह, सीएमजीजीए दीपा अग्रवाल सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहैे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *