शिमला। देश के क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बेहतर करने के लिए शुरू की गई सरकार की महत्वाकांक्षी ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत आज पहली उड़ान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


यह सेवा शिमला-नयी दिल्ली के बीच शुरू की गई है जिसका परिचालन एयर इंडिया की अनुषंगी कंपनी एलायंस एयर करेगी। कंपनी ने इस मार्ग पर अपने 42 सीटों की क्षमता वाले एटीआर विमान को लगाया है।
साथ ही साथ मोदी ने कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड-हैदराबाद के बीच भी इस योजना के तहत उड़ान सेवाओं को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना उड़ान के माध्यम से सरकार का लक्ष्य 45 गैर-सेवा या कम-सेवा वाले हवाईअड्डों के बीच हवाई यातायात को बेहतर बनाना है। इसके लिए एक घंटे की अवधि वाली उड़ान के लिए 2,500 रपये प्रति सीट का किराया तय किया गया है।
पिछले महीने नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से पांच एयरलाइन कंपनियों को 128 मार्गों पर इस योजना के तहत परिचालन की अनुमति दी गई थी।
इस योजना के लिए सरकार ने व्यवहारिकता अंतर कोष (वीजीएफ) बनाया है जिसमें राज्य सरकारें भी अहम भूमिका निभाएंगी, 19 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों ने इस संबंध में सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।