जिला के 20 राजकीय विद्यालयों में तैयार होगें फुटबाल के खिलाड़ी- उपायुक्त। 

आर्ट ऑफ प्ले फाउंडेशन दिल्ली द्वारा जिला अम्बाला को चुना गया है पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर। 

अम्बाला। उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि प्रदेश में पहली बार राजकीय विद्यालयों में विशेषज्ञों के सहयोग से बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारने का प्रयास आरम्भ किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए 6 विकास खण्डों के 20 विद्यालयों का चयन करके आर्ट ऑफ प्ले फाउंडेशन दिल्ली के विशेषज्ञों की सेवाएं ली गई हैं।

उपायुक्त आज राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाईन अम्बाला शहर में फुटबाल स्कील कार्यशाला के समापन अवसर पर प्रतिभागियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस कार्यशाला में शामिल शारीरिक शिक्षा अध्यापकों को फुटबाल किट भी वितरित किये। 

प्रभजोत सिंह ने बताया कि इन विशेषज्ञों द्वारा तीन दिन की कार्यशाला आयोजित करके जिला अम्बाला के चयनित विद्यालयों के शारीरिक शिक्षा अध्यापकों को फुटबाल की अंतर्राष्ट्रीय तकनीकों की जानकारी दी गई है और प्रयोग के तौर पर खेल मैदान में इन अध्यापकों व बच्चों को फुटबाल की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की तकनीक से अवगत करवाया गया है। उन्होंने बताया कि प्ले ऑफ आर्ट फांउडेशन द्वारा इन विद्यालयों को एक वर्ष के लिए अपनाया गया है और इन विद्यालयों के छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को खेल का प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक सप्ताह फाउंडेशन के विशेषज्ञ कोच बच्चों को अपनी देखरेख में फुटबाल खेल का अभ्यास करवाएंगे और प्रतिदिन इन विद्यालयों के प्रशिक्षित अध्यापक बच्चों को यह अभ्यास करवायेंगे। प्रत्येक चार मास के बाद ऐसी कार्यशाला आयोजित करके खेल के विस्तार के लिए हासिल किये गये लक्ष्यों की समीक्षा भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि माहिर लोगों की देखरेख में अभ्यास से राजकीय विद्यालयों से राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार किये जा सकेंगे। 

जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती ऊमा शर्मा ने इस अवसर पर बताया कि उपायुक्त ने विद्यार्थियों को प्रात:कालीन सभा में समाचार पढने के लिए आरम्भ किये गये देश विदेश नामक कार्यक्रम के बाद अब खेल के क्षेत्र में आगे बढाने के लिए नई पहल की है। उन्होंने बताया कि जिला के जिन 20 विद्यालयों को इस खेल के लिए चुना गया है उनमें अम्बाला प्रथम विकास खण्ड के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मोहडी-भानोखेड़ी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नग्गल और शाहपुर का चयन किया गया है। इसी प्रकार अम्बाला द्वितीय विकास खण्ड में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पंजोखरा व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खुड्डा, शहजादपुर विकास खण्ड में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भडौग, धनाना, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शहजादपुर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जटवाड़, राजकीय उच्च विद्यालय बनौंदी और राजकीय माध्यमिक विद्यालय तंदवाल, साहा विकास खण्ड में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नोहनी, साहा और बिहटा को, नारायणगढ विकास खण्ड में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारायणगढ़, शाहपुर नूर्द और भूरेवाला तथा बराडा विकास खण्ड में राजकीय उच्च विद्यालय सरकपुर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय होली तथा उगाला शामिल हैं। 

इस अवसर पर सीएमजीजीए दीपा अग्रवाल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी धर्मवीर कादयान, आर्ट ऑफ प्ले फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेमंत, पदाधिकारी अनिश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *